Start Planning
भारत

भारत छुट्टियां का कैलेंडर

भारत के लिए आगामी सार्वजनिक अवकाश तिथियों की खोज करें और अपने समय का अधिकतम लाभ उठाने की योजना शुरू करें। एक वर्ष चुनने के लिए नीचे स्क्रॉल करें या अपना राज्य चुनें।

राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह लक्षद्वीप
आंध्र प्रदेश मध्य प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश महाराष्ट्र
असम मणिपुर
बिहार मेघालय
चंडीगढ़ मिज़ोरम
छत्तीसगढ़ नागालैंड
दादरा और नगर ​​हवेली ओडिशा
दमन और दीव पुडुचेरी
दिल्ली पंजाब
गोआ राजस्थान
गुजरात सिक्किम
हरियाणा तमिलनाडु
हिमाचल प्रदेश तेलंगाना
जम्मू और कश्मीर त्रिपुरा
झारखंड उत्तर प्रदेश
कर्नाटक उत्तराखंड
केरल पश्चिम बंगाल

भारतीय गणराज्य की जनसंख्या दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी जनसंख्या है। देश के आकार और इसकी विभिन्न जनसंख्या की वजह से, भारत के केवल तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं – गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती। हालाँकि, भारतीय सरकार ने अपने प्रत्येक प्रदेश को उनकी धार्मिक मान्यताओं, संस्कृति, बोलचाल, या उनके क्षेत्र से संबंधित कार्यक्रमों के लिए अवकाश चुनने का अधिकार दिया है – और राज्य स्तर पर कई सारे अवकाश प्रदान और स्वीकार किये जाते हैं।

भारत के श्रम कानून के अनुसार, तीन राष्ट्रीय अवकाशों के लिए नियोक्ताओं द्वारा अपने कर्मचारियों को भुगतान सहित अवकाश देना पड़ता है। यदि कर्मचारियों के लिए काम करना जरुरी है तो उन्हें उस दिन के अवकाश के स्थान पर किसी दूसरे दिन भुगतान सहित अवकाश दिया जाना चाहिए या उस अवकाश पर किये गए काम के लिए प्रीमियम दर का भुगतान करना चाहिए। राज्य संबंधी अवकाशों के लिए भुगतान और अवकाश से संबंधित कानून उन प्रदेशों के कानून के अधीन आते हैं। राज्य संबंधी अवकाशों के लिए भुगतान पर व्यक्तिगत रोजगार अनुबंधों का भी प्रभाव पड़ सकता है।

Accept