Start Planning
भगत सिंह के शहीदी दिवस

भगत सिंह के शहीदी दिवस 2025 और 2026

हरयाणा राज्य में हर साल 23 मार्च को शहीद भगत सिंह की याद में शहीद दिवस मनाया जाता है। शहीद भगत सिंह ने भारत की आजादी की लड़ाई में विवाद और तकरार भरी भूमिका निभाई थी।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202523 मार्चरविवारभगत सिंह के शहीदी दिवस HR
202623 मार्चसोमवारभगत सिंह के शहीदी दिवस HR
कृपया पिछले वर्षों की तारीखों के लिए पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें।

शहीद भगत सिंह को अपने सहयोगी की मदद से वर्ष 1928 में ब्रिटिश पुलिस ऑफिसर, जॉन सौन्ड़ेर्स की हत्या के लिए जाना जाता है। उनका सहयोगी एक निशानेबाज़ था और उसने पहली गोली में ही जॉन सौन्ड़ेर्स को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया था, लेकिन सौन्ड़ेर्स की मृत्यु सुनिश्चित करने के लिए भगत सिंह के सहयोगी ने सौन्ड़ेर्स को सात बार और गोली मारी थी।

लेकिन, बाद में भगत सिंह और उनके सहयोगी को इस बात का पता चला कि उन्होंने गलत व्यक्ति की हत्या कर दी थी। उनका असली लक्ष्य तो पुलिस सुपरीटेंडेंट जेम्स स्कॉट को मारना था, जिसे भारतीय स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की हत्या के लिए जाना जाता है।

वर्ष 1929 में, शहीद भगत सिंह वापस विवादों में आए और उन्हें दिल्ली विधान सभा में बम रखने के मामले में दोषी पाया गया। लेकिन, वह डर कर भागे नहीं। वह वहीँ खड़े होकर अपने गिरफ्तार होने का इंतज़ार करते रहे और रहे और लोगों के सामने आज़ादी के नारे लगाते रहे।

जेल में जाने के बाद भी वह भूख हड़ताल पर चले गए। इस सब से भी उन्हें ख्याति मिलनी शुरू हो गई। बम लगाने के आरोप में उनके साथ गिरफ्तार हुए उनके उनके मित्र, जतिन दस ने भी भूख हड़ताल की घोषणा कर दी, लेकिन वह उसे सहन नहीं कर पाए और उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए। लेकिन, भगत सिंह ने भूख हड़ताल को लम्बे समय तक झेला और 23 मार्च, 1931 को उन्हें फांसी दे दी गई।

हरयाणा और पंजाब की आम जनता में, भगत सिंह के त्याग और बलिदान के बहुत चर्चे हुए और उन्हें साहित्य और कला के क्षेत्र में भी काफी प्रशंसा मिली। लेकिन वर्ष 2012 में ही उन्हें आधिकारिक तौर पर एक शहीद के रूप में पहचाना गया। और हरयाणा और पंजाब में उनके मृत्यु के दिन को सार्वजनिक आचार के दिन में रूप में देखा जाने लगा।

पिछले कुछ वर्ष

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202423 मार्चशनिवारभगत सिंह के शहीदी दिवस HR & PB
202323 मार्चगुरूवारभगत सिंह के शहीदी दिवस HR