Start Planning
भाई दूज

भाई दूज 2021, 2022 और 2023

हिन्दू चन्द्र पंचांग के अनुसार नए साल के अगले दिन पड़ने वाले भाई दूज के पर्व को, भारत के पाँच प्रदेशों में एक सार्वजनिक अवकाश के तौर पर मनाया जाता है। ग्रिगोरीअन कैलेंडर या पंचाग के अनुसार यह छुट्टी, अक्टूबर या नवम्बर के महीने में पड़ती है। अलग अलग जगहों पर भाई दूज को अलग अलग नामों से जाना जाता है, और उत्तर भारत में इसे दिवाली के त्यौहार के साथ शामिल कर के मनाया जाता है।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
20216 नवंबरशनिवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
202227 अक्टूबरगुरूवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
202315 नवंबरबुधवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
20243 नवंबररविवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
कृपया पिछले वर्षों की तारीखों के लिए पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें।

भाई दूज, भाई- बहन के रिश्ते को मान देने का समय होता है। बहन –भाई एक दूसरे को उपहार देते हैं, भाई अक्सर अपनी बहनों को नकद राशि देते हैं और बहनें अपने भाइयों के माथे पर लाल रंग का “टीका” लगाती हैं।

इस दिन बहनें, भाइयों को अपने यहाँ दावत का निमंत्रण देती हैं और “बसुन्दीपूरी” जैसे ख़ास पकवान परोसे जाते हैं। बसुन्दी एक प्रकार की मिठाई है जो की गाढे दूध से बनती है और “पूड़ी” में फल, जायफल और इलायची मिलाया जाता है। इस मौके पर कई ख़ास रस्मे पूरी करी जाती हैं जिनमे भाई अपनी बहनों की रक्षा का वचन लेते हैं और बहनें अपने भाइयों के ख़ुशहाल जीवन की कामना करती हैं।

इस दिन केवल भाई बहन के पर्व और मिलन के अलावा, परिवार के बाकी सदस्य भी आपस में मिलते जुलते हैं। और भारत के कई हिस्सों में बड़े स्तर पर समारोह का आयोजन किया जाता है। ऐसे समारोह पश्चिम बंगाल जैसे स्थानों पर भव्य और रंगों से भरे होते हैं।

पिछले कुछ वर्ष

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202016 नवंबरसोमवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
201929 अक्टूबरमंगलवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
20189 नवंबरशुक्रवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP
201721 अक्टूबरशनिवारभाई दूज GJ, RJ, SK, UK &
UP