Start Planning
छट पूजा

छट पूजा 2024, 2025 और 2026

छट पूजा एक मुख्य हिन्दू पर्व है जिसे कार्तिक महीने के छ्टे दिन मानते है, और ग्रेगोरिन कलेंडर के अनुसार कार्तिक का हिन्दू महीन, हर साल अक्टूबर या नवम्बर के महीने में पड़ता है। भारत के कुछ प्रदेशों में छट पूजा के अवसर पर एक दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाता है।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
20247 नवंबरगुरूवारछट पूजा BR, CG, DD, DN &
JH
202527 अक्टूबरसोमवारछट पूजा BR, CG, DD, DN &
JH
28 अक्टूबरमंगलवारछट पूजा छुट्टियां BR
202615 नवंबररविवारछट पूजा BR, CG, DD, DN &
JH
16 नवंबरसोमवारछट पूजा छुट्टियां BR
कृपया पिछले वर्षों की तारीखों के लिए पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें।

छट पूजा का त्यौहार चार दिन तक मनाया जाने वाला त्यौहार है। ये त्यौहार सूर्य भगवान की पूजा में समर्पित है, जब श्रद्धालु सूर्य भगवान की पूजा कर, उन्हें धरती पर मिले अपने जीवन के लिए धन्यवाद देते है, और अपने परिवार और अपने लिए अच्छे स्वास्थ्य और सम्पन्त्ता की कामना करते हैं। इस दिन कई श्रद्धालु गंगा नदी के पावन जल में स्नान भी करते हैं।

जैसा की रामायण में उल्लेख दिया गया है, छट पूजा के दिन कई श्रद्धालु भगवान राम और देवी सीता की तरह सूर्य भगवान के प्रति अपनी सत्कार की भावना दिखाने के उद्देश्य से, बिना जल और भोजन ग्रहण किए व्रत रहते हैं। और महाभारत में दी गई एक दूसरी पौराणिक कथा के अनुसार कर्ण, जिन्हें की सूर्य भगवान की संतान माना जाता है, जल में खड़े होकर उनके पूजा करते हैं, और इससे हमे पावन गंगा नदी में स्नान करने की परंपरा के महत्व के बारे में भी पता चलता है।

पिछले कुछ वर्ष

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202319 नवंबररविवारछट पूजा BR, CG, DD, DN, JH
& WB
20 नवंबरसोमवारछट पूजा छुट्टियां BR
202230 अक्टूबररविवारछट पूजा BR, CG, DD, DN &
JH
31 अक्टूबरसोमवारछट पूजा छुट्टियां BR