Start Planning
गुरु गोबिंद सिंह जयंती

गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2022 और 2024

गुरु गोबिंद सिंह जयंती, सिख धर्मं के के दसवे और आखरी गुरु, गोबिंद सिंह के जन्मोत्सव के अवसर पर मनाई जाती है। ग्रिगोरीअन कैलेंडर या पंचांग के अनुसार, यह जयंती कभी कभी जनवरी या दिसम्बर के महीनों में पड़ती है, या एक ही वर्ष के भीतर, जनवरी और दिसम्बर के महीनों में पड़ जाती है।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
20229 जनवरीरविवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH & HR
29 दिसंबरगुरूवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH & HR
202417 जनवरीबुधवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH, HR, JK, OR, PB
& RJ
कृपया पिछले वर्षों की तारीखों के लिए पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें।

गोबिंद सिंह के पिता की उस समय हत्या कर दी गई थी जब उन्होंने इस्लामिक धर्म में परिवर्तित होने से मना कर दिया था और अपनी इस धार्मिक आस्था के लिए उन्हें एक शहीद के रूप में जाना जाता है। गोबिंद सिंह ने स्वयं खुद के योद्धाओं की सेना की स्थापना करी जिनका नामकरण किया गया था और जिन्हें “संतगण” का अनुशासित और धार्मिक जीवन जीने के प्रति समर्पित किया गया था। उन्होंने और उनकी “खालसा” सेना ने सिखों को धार्मिक और राजनीतिक आज़ादी पाने के लिए, मुग़ल शासकों के खिलाफ़ खड़े होकर उनसे लड़ने की प्रेरणा दी।

गुरु गोबिंद सिंह जयंती के अवसर पर, भारत में रहने वाले सिख लोग और वो सब जो की गोबिंद सिंहजी को मानते हैं और उन्हें याद करते हैं, खुद की और दूसरों की उन्नति की प्रार्थना करते हैं, गोबिंद सिंह जी द्वारा लिखी गई कविताओं को सुनते हैं, उनकी उपलब्धियों के लिए उनकी सराहना करते हैं, ख़ास भोजन बनाते हैं और उसे सब में बांटते हैं और भारतीय शहरों में बीच बाज़ार परेड और जुलूस निकालते हैं।

पिछले कुछ वर्ष

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202120 जनवरीबुधवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH, HR, JK & RJ
20202 जनवरीगुरूवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH, HR, JK, OR, PB
& RJ
201913 जनवरीरविवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती HR & RJ
20185 जनवरीशुक्रवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH & HR
20175 जनवरीगुरूवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती CH, HP, HR, PB &
RJ
25 दिसंबरसोमवारगुरु गोबिंद सिंह जयंती HR & RJ