Start Planning
नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती 2025 और 2026

सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन, या “जयंती” भारत के तीन राज्यों में सार्वजनिक अवकाश का दिन है और इसे हर साल 23 जनवरी को मनाया जाता है। “नेताजी” नाम उनके भारत राष्ट्रीय नायक होने की कहानी कहता है।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202523 जनवरीगुरूवारनेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती OR, TR & WB
202623 जनवरीशुक्रवारनेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती OR, TR & WB
कृपया पिछले वर्षों की तारीखों के लिए पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें।

सुभाष चंद्र बोस भारत के स्वतंत्रता युग के नेताओं में से सर्वश्रेष्ठ नेता जाने जाते हैं। उन्होंने सन् 1920 और 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में आजादी के आदर्शों को बढ़ावा दिया और सन् 1938 में इस संस्था के अध्यक्ष बने। लेकिन सने 1939 में ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार ने उन्हें “अस्वीकृत घटनाओं” की योजना बनाने के कारण हटा दिया था।

हालांकि नेताजी कुछ हद तक विवादास्पद भूमिका भी निभाते रहें हैं। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों और शाही जापानी के साथ अच्छे सम्बन्ध गांठे ताकि वो भारतीय राष्ट्रीय सेना का निर्माण करने के में उनका समर्थन पा सकें।

वह अपने द्वारा कहें गए कुछ इन वाक्यों के लिए खासे मशहूर है, जैसे कि “स्वतंत्रता दी नहीं जाती है, इसे लिया जाता है”, “तुम मुझे खून दो और मैं तुम्हे आज़ादी दूंगा”, और “भारत की जय हो!”

स्कूल और कॉलेज में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती एक विशेष अवसर होता है। स्थानीय सिनेमाघरों में कई परेड, संगीत बैंड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, और नेताजी फिल्म समारोहों का आयोजन किया जाता है।

पिछले कुछ वर्ष

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
202423 जनवरीमंगलवारनेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती JH, OR, TR & WB
202323 जनवरीसोमवारनेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती JH, OR, TR & WB