Start Planning
बाबू जगजीवन राम जयंती

बाबू जगजीवन राम जयंती 2022, 2023 और 2024

हर साल 5 अप्रैल को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में “बाबूजगजीवन राम जयंती” मनाई जाती है और यह सार्वजनिक अवकाश का दिन होता है। लंबे समय के लिए एक राजनीतिक नेता के रूप में कार्यरत रहे श्री जगजीवन राम के जन्मदिन के अवसर पर ये जयंती मनाई जाती है। श्री जगजीवन राम का उपनाम “बाबूजी” भी था।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
20225 अप्रैलमंगलवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
20235 अप्रैलबुधवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
20245 अप्रैलशुक्रवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
कृपया पिछले वर्षों की तारीखों के लिए पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें।

जगजीवन राम जी ने भारतीय राजनीति और सामाजिक कार्यों को अपने करियर के चार दशक दिए। ब्रिटिश सरकार के भारतशासन के आखिरी कुछ सालों के दौरान जगजीवन राम जी एक स्वतंत्रता नेता के रूप में उभरे और भारत के पहले श्रम मंत्री भी बने। उन्होंने “अछूत” माने जाने वाले लोगों के लिए लड़ाई भी लड़ी। और भारतीय संविधान में “सामाजिक न्याय” का प्रावधान जोड़ने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था।

जगजीवन राम जी ने सन् 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के तनावपूर्ण दिनों के दौरान भारत के रक्षा मंत्री का महत्वपूर्ण पद भी संभाला था। इस युद्ध ने बांग्लादेश को पाकिस्तानी शासन से आज़ादी दिलाई थी।

जगजीवन राम जी ने केंद्रीय कृषि मंत्री के रूप में भी अपनी भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारतीय कृषि उद्योग के “आधुनिकीकरण” का भी नेतृत्व किया था। और सन् 1974 के खाद्य संकट के कठिन दिनों के दौरान उन्होंने भारत को उस कठिन परिस्तिथि से निकाला था।

जगजीवन राम जी की जयंती के दिन कई राजनेता और नागरिक उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। इस दिन आसपास के स्कूलों में विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

पिछले कुछ वर्ष

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
20215 अप्रैलसोमवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
20205 अप्रैलरविवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
20195 अप्रैलशुक्रवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
20185 अप्रैलगुरूवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG
20175 अप्रैलबुधवारबाबू जगजीवन राम जयंती AP & TG