Start Planning
मई दिवस

मई दिवस 2018 और 2019

मई दिवस को श्रम दिवस के रूप में भी जाना जाता है और इसे प्रत्येक वर्ष 1 मई को मनाया जाता है।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
20181 मईमंगलवारमई दिवसAS, BR, GA, KA, KL,
MN, PB, PY, TG, TN,
TR & WB
20191 मईबुधवारमई दिवसAS, BR, GA, KA, KL,
MN, PB, PY, TG, TN,
TR & WB
लोकप्रिय छुट्टियां:

यह राष्ट्रीय और बैंक अवकाश है जो अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के समान होता है जिसे दुनिया भर के कई देशों में अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक अभियान की याद में मनाया जाता है।

मई/श्रमिक दिवस का इतिहास अमेरिका के शिकागो में 1886 से संबंधित है, जब आठ घंटे के कार्यकारी दिन के लिए एक सामान्य हड़ताल के समय लोगों का एक समूह हिंसक हो गया था। भीड़ के बीच में एक बम फेंका गया, पुलिस ने गोलियां चलाना शुरू कर दिया और दर्ज़नों लोग मारे गए या घायल हो गए।

अगले कुछ वर्षों के दौरान, प्रदर्शन और दंगों के साथ प्रत्येक वर्ष मई दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन किये जाने लगे। 1904 में, एम्स्टर्डम में अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मलेन बुलाया गया और फैसला किया गया कि “सभी देशों के सामाजिक लोकतांत्रिक पार्टी संगठन और व्यापार संघ आठ-घंटे के कार्यकारी समय, श्रमजीवी वर्ग की मांगों, और वैश्विक शांति की स्थापना के लिए पहली मई को ऊर्जावान रूप से प्रदर्शन करेंगे।”

भारत में, पहला श्रम दिवस, या मई दिवस 1923 में चेन्नई में मनाया गया था। आज संपूर्ण भारत में, इस दिन संगठन और व्यापार संघ प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं, बच्चे उन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं ताकि वे श्रमिकों के लिए निष्पक्षता की महत्ता समझ सकें, और राजनैतिक नेता भाषण देते हैं।