Make the most of your public holidays with us!
Start Planning
तीज

तीज 2017 और 2018

तीज एक हिन्दू त्योहार है जो तीन दिनों तक मनाया जाता है।

सालतारीखदिनछुट्टियांराज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
201726 जुलाईबुधवारहरियाली तीज HR
201814 अगस्तमंगलवारहरियाली तीज HR

तीज के दौरान, महिलाएं माँ पार्वती और भगवान शिव की आराधना करती हैं। वे अपनी शादी में सुख और सफलता का आशीर्वाद पाने के लिए ऐसा करती हैं। प्रत्येक वर्ष तीज के उत्सव की तिथि चन्द्रमा के चक्र के आधार पर निर्धारित की जाती है। भारत में, यह त्योहार वार्षिक रूप से मानसून के मौसम के दौरान जुलाई या अगस्त में मनाया जाता है। यह त्योहार कई राज्यों में मनाया जाता है, और मुख्य रूप से देश के मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में प्रचलित है –  हालाँकि, केवल हरियाणा में इसे आधिकारिक रूप से सार्वजनिक अवकाश माना गया है। यह राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में मनाया जाता है। राजस्थान की राजधानी जयपुर तीज के कुछ प्रसिद्ध कार्यक्रमों का मूल स्थान है।

तीज पत्नी पार्वती और पति शिव के बीच के रिश्ते को दर्शाता है। यह त्योहार अपने पति के लिए देवी पार्वती के अटूट समर्पण का प्रतीक है। तीज के दौरान स्त्रियां अपनी शादी को मजबूत बनाने के लिए और अच्छा पति पाने के लिए माता पार्वती की पूजा करती हैं। तीज का त्योहार ना केवल मजबूत विवाह पर केंद्रित है, बल्कि यह बच्चों की खुशी और स्वास्थ्य पर भी केंद्रित होता है।

ऐसा माना जाता है कि “तीज” नाम उस छोटे लाल कीड़े को दर्शाता है जो मानसून के मौसम में जमीन से बाहर आता है। हिन्दू कथाओं के अनुसार इसी दिन देवी पार्वती भगवान शिव के घर गयी थीं। यह पुरुष और स्त्री के रूप में उनके बंधन को दर्शाता है।

तीज के दौरान, महिलाएं अच्छे गहने और वस्त्र धारण करती हैं। वे अक्सर अपने हाथों पर मेहंदी भी लगाती हैं। वे इस उत्सव से जुड़े कई गीत गाती हैं। वे पेड़ों से बंधे झूलों पर झूलती हैं। वे उपवास और स्वादिष्ट भोजन के संयोजन का आनंद उठाती हैं। नृत्य एक अन्य पारंपरिक तीज गतिविधि है।

तीज ना केवल विवाह और पारिवारिक बंधनों पर आधारित होता है, बल्कि यह मानसून पर भी आधारित होता है। मानसून का मौसम लोगों को तेज गर्मियों के मौसम से राहत देता है।